अब ब्रॉडबैंड सर्विस पर भिड़ीं जियो और एयरटेल !

4G सर्विस में मुकाबला कर रही टेलिकॉम कंपनी भारती एयरटेल और रिलायंस जियो अब ब्रॉडबैंड सर्विस या फाइबर टू द होम (FTTH) पर भी मुकाबले में उतर आई हैं। नई व्यापार संभावनाओं को देखते हुए दोनों कंपनियों ने अपनी सर्विस की शुरुआत कर दी है। सुनील मित्तल के स्वामित्व वाली भारती एयरटेल अपनी V-Fiber सर्विस के जरिए हाई स्पीड होम ब्रॉडबैंड सुविधा मुहैया करा रही है, वहीं रिलायंस जियो ने भी मुंबई, पुणे और चेन्नई जैसे तीन महानगरों में अपनी पॉयलेट सर्विस शुरू कर दी है।


बिजनेस अखबार इकॉनमिक टाइम्स के मुताबिक, एयरटेल के प्रवक्ता ने बताया कि यूरोपियन स्टैंडर्ड वेक्टराइजेशन टेक्नोलॉजी पर आधारित, एयरटेल का वी-फाइबर होम ब्रॉडबैंड के अनुभव को बदल देता है और यह 100 Mbps तक की स्पीड देने में सक्षम है। टेलिकॉम की दिग्गज कंपनी एयरटेल रिलायंस जियो से पहले अपने वर्तमान फिक्स्ड-लाइन ब्रॉडबैंड को बढ़ा रही है और नए ग्राहकों को तीन महीने का फ्री ट्रायल पेश कर रही है। कंपनी के मुताबिक, इसके जरिए ना सिर्फ सुफर फास्ट डेटा स्पीड मिलेगी, बल्कि एचडी वीडियो स्ट्रीमिंग, एक साथ कई डिवाइस पर अपलोडिंग और हैवी फाइल डाउनलोडिंग का आनंद लिया जा सकेगा। वर्तमान ब्रॉडबैंड यूजर्स को वी-फाइबर में अपग्रेड करने के लिए कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं देना होगा।

मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली रिलायंस जियो भी GigaFiber के नाम से ब्रॉडबैंड सर्विस शुरू कर चुकी है। इसके तहत उपभोक्ताओं के घर तक ऑप्टिकल फाइबर से इंटरनेट सेवा पहुंचाई जाएगी। जो 31 मार्च 2017 तक फ्री है। इस FTTH सर्विस में 100 Mbps की डेटा स्पीड मिल रही है। कंपनी के मुताबिक जल्द ही एफटीटीएच नेटवर्क से उपभोक्ताओं को 1 गीगाबाइट प्रति सेकंड (जीबीपीएस) तक की इंटरनेट स्पीड उपलब्ध हो सकेगी।

Comments