Reliance Jio सिम का बिल कैसे पता करें?

रिलायंस जिओ सिम यूज करने वाले कुछ यूजर्स ऐसे भी हैं जिनके नंबर पर वेलकम ऑफर खत्म होने से पहले ही बिल आ गया था। इन यूजर्स ने सोशल मीडिया पर जिओ बिल की फोटो भी शेयर की थी। लेकिन कई यूजर्स नहीं जानते बिल आता कहां है। इसके अलावा फ्री वेलकम ऑफर की वजह से कई यूजर्स ने जिओ सिम तो ले ली लेकिन उन्हें इस बात का भी पता नहीं है कि उनकी सिम प्री-पेड है या पोस्ट पेड। हालांकि जिनके पास प्री-पेड सिम है उन्हें कोई परेशानी नहीं है, लेकिन जिनके पास पोस्ट पेड सिम है, उनके नंबर पर बिल आएगा। ऐसे में बहुत जरूरी है कि प्री-पेड और पोस्ट पेड सिम के साथ बिल देखने की प्रोसेस भी पता हो। इसके अलावा जिओ अब नए आॅफर भी लेकर आ रही है जो यूजर्स के लिए काफी काम के साबित होंगे।


प्री-पेड है और पोस्ट पेड सिम देखने में एक जैसी होती हैं। प्री-पेड सिम पर यूजर्स का बिल नहीं आता। यानी उसे कोई टैरिफ, प्लान सब कुछ पहले ही डलवाना होता है। दूसरी तरफ, पोस्ट पेड सिम पर बिल जनरेट होता है।जिओ सिम का बिल देखने के लिए सबसे पहले आपको अपने फोन में माई जिओ एप इंस्टॉल करना होगा। आप इस एप को गूगल प्ले स्टोर से फ्री में इंस्टॉल कर सकते हैं।

अपने स्मार्टफोन में माइ जिओ एप इंस्टॉल करने के बाद उसें ओपन करें। यहां पर कई सारे एप्स दिखाई देंगे, लेकिन आपको जिओ एप ओपन करनी है।जिओ एप ओपन करने के बाद आपको साइन इन का आॅप्शन दिखेगा। यहां पर नीचे की तरफ स्किप साइन इन का आॅप्शन भी होता है, आप इस पर क्लिक करें।स्किप साइन इन पर क्लिक करने पर आप अपने आप लॉगइन हो जाएंगे। इसके बाद यहां पर आपको अनबिल्ड अमाउंड दिखेगा। यदि आपके जिओ वेलकम आॅफर एक्टिव है तो बिल अमाउंड 0 दिखेगा।

यदि आपके फोन में रिलायंस जिओ वेलकम आॅर एक्टिव नहीं हैं तो जिओ एप में आपको लेफ्ट टॉप में मेन्यू पर टैप करना होगा। इसके बाद एक लिस्ट ओपन होगी जिसमें तीसरे नंबर पर माई बिल लिखा होगा, उस पर टैप करें।इसके बाद आपके सामने पूरे बिल की जानकारी उपलब्ध हो जाएगी। यहां पर आपको बिल की डेट समेत पिछले बिल के साथ अन्य कई जानकारियां भी मिलेंगी।आप चाहें तो जिओ सिम के बिल को डाउनलोड भी कर सकते हैं। ​इसके लिए दांयी तरफ टॉप में डाउनलोड का लोगो होता है। आपको इस लोगो पर क्लिक करना होता है। इसके बाद बिल डाउनलोड हो जाएगा।

Comments