अब आपका अंगूठा ही आपका बैंक, कारोबार और पहचान है-पीएम मोदी

राजधानी दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में आज 30 दिसंबर को लकी ग्राहक योजना का पहला लकी ड्रॉ हुआ। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डिजिटल पेमेंट्स को आसान बनाने के लिए मोबाइल ऐप BHIM लॉन्च किया है। इस ऐप का नाम डॉक्टर भीमराव अंबेडकर के नाम पर 'भीम' रखा गया है। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि तकनीक अमीरों का ही नहीं गरीबों का भी खजाना है। प्रधानमंत्री ने बताया है कि BHIM ऐप बिना इंटरनेट के भी काम करेगा।


भीम ऐप कैसे करेगा काम- कारोबारियों को भीम ऐप अपने स्मार्टफोन पर डाउनलोड करना होगा। ये ऐप एक बॉयोमेट्रिक रीडर से जुड़ा होगा जिसकी कीमत बाजार में 2000 रुपये है। ग्राहक ऐप में अपना आधार नंबर और बैंक का नाम डालेंगे। उसके बाद बॉयोमेट्रिक स्कैन का पासवर्ड के रूप में इस्तेमाल करके उपभोक्ता भुगतान कर सकेंगे। आधार कार्ड बनाने वाली संस्था यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) के सीईओ अजय भूषण ने इकोनॉमिक्स टाइम्स इस ऐप के जरिए उपभोक्ता बगैर किसी फोन के भुगतान कर सकेंगे। पांडे ने बताया कि करीब 40 करोड़ आधार कार्ड को बैंक खातों से जोड़ा जा चुका है। सरकार ने मार्च 2017 तक सभी आधार कार्ड को बैंक खातों से जोड़ने का लक्ष्य रखा है।

भीम ऐप के उद्घाटन के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि एक दिन ऐसा आएगा कि पूरा कारोबार इस पर किया जा सकेगा। प्रधानमंत्री ने ये भी बताया कि इस ऐप का भारत रत्न डॉक्टर भीमराव आंबेडकर के नाम पर रखा गया है। पीएम मोदी ने कहा कि इस ऐप के लिए आपका उंगली का निशान काफी है। आपको इसके लिए इंटरनेट या स्मार्टफोन की जरूरत नहीं होगी। पीएम मोदी ने बताया कि भारत में 100 करोड़ से ज्यादा लोगों का आधार कार्ड बन चुका है और देश में 100 करोड़ से अधिक फोन भी हैं।

ऐप डाउनलोड करने के लिए गूगल प्ले स्टोर पर जाएं या फिर इस लिंक पर क्लिक करे। ऐप डाउनलोड करें और स्मार्टफोन में इस्टॉल करें। इसके बाद ऐप को ओपन करके अपने बैंक से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से लॉगिन करें। इसके बाद ऐप के जरिए पैसे मंगाए या भेजे जा सकते हैं। इस ऐप को आप इस लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं।

Comments