Apple ने भारत में iPhone बनाने के लिए रखी शर्तें

iPhone बनाने वाली कंपनी Apple भारत में मैन्युफैक्चरिंग शुरू करने से पहले बाकी रियायतों के साथ लेबलिंग नियमों में भी ढील चाहती है। कंपनी डिवाइस पर प्रॉडक्ट से जुड़ी कोई सूचना प्रिंट नहीं करना चाहती है। कंपनी इन सूचनाओं को फोन या टैबलेट के सॉफ्टवेयर के अंदर देना चाहती है।


इंडियन लेबलिंग नॉर्म्स के तहत प्रॉडक्ट पर इस तरह की जानकारी प्रिंट किए जाने की जरूरत होती है। कंपनी ने भारत में मैन्युफैक्चरिंग शुरू करने का इरादा जाहिर करने के बाद सरकार से छूट और इंसेंटिव भी मांग की थी। डिपार्टमेंट ऑफ इंडस्ट्रियल पॉलिसी और प्रमोशन ने ऐपल के इस अनुरोध को नवंबर में डिपार्टमेंट ऑफ रेवेन्यू और डिपार्टमेंट ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी को विचार के लिए भेज दिया था।

ऐपल की पहचान उसके प्रॉडक्ट्स के बेहतर डिजाइन की वजह से है। कई देशों में एपल प्रॉडक्ट्स पर जो टेक्स्ट देती है, वह काफी कम होता है। हालांकि, भारत जैसे देश में इस बारे में विस्तार से जिक्र करना होता है।

कंपनी ने कई तरह के टैक्स इंसेंटिव की भी मांग की है, जिसकी पड़ताल फाइनेंस मिनिस्ट्री कर रही है। लेबलिंग के मुद्दे को आईटी डिपार्टमेंट देखेगा। अधिकारी ने बताया, 'ऐपल ने हमसे स्पेशल पैकेज के लिए कहा था।' डीआईपीपी के एक सीनियर अधिकारी ने बताया, 'संबंधित विभागों की तरफ से इस बारे में अंतिम फैसला लिया जाएगा। हमने कंपनी का अनुरोध आगे बढ़ा दिया है।'

Comments