दुनिया की कठोरतम वस्तु हीरा भी टूट सकता है !

              दुनियाभर में सबसे कठोर वस्तु हीरा ही होती है, और हीरे को सिर्फ हीरा ही काट सकता है... आपने भी यह सब ज़रूर सुना-पढ़ा होगा, लेकिन आज हम आपको एक ऐसा वीडियो दिखाने जा रहे हैं, जिसमें हीरे को सिर्फ दबाव के ज़रिये चूर-चूर होते साफ देखा जा सकता है, और शायद यही वजह है कि यह यूट्यूब पर सबसे ज़्यादा वायरल हुए वीडियो में शुमार हो गया है। 


               Hydraulic Press Channel द्वारा यूट्यूब पर 14 मई, 2016 को अपलोड किया गया यह वीडियो अब तक 47 लाख से ज़्यादा बार देखा जा चुका है... वीडियो में बैकग्राउंड में ईथन मीक्सेल (Ethan Meixell) का 'थॉर्'स हैमर' (Thor's Hammer) गीत बज रहा है, और दिखाया जा रहा है कि 1.20 कैरेट के एक हीरे को जब हाईड्रॉलिक प्रेस के ज़रिये दबाया जाता है, तब वह कैसे चूर-चूर हो जाता है।


              हीरे का चूर-चूर हो जाना अगर आप पहली बार में ठीक तरीके से नहीं देख पाएं, तो चिंता मत कीजिएगा, क्योंकि वीडियो में उसे स्लो मोशन (40 गुणा कम गति से) में भी दिखाया गया है। यूट्यूब पर यह चैनल चलाने वाले साहब कमेंटरी करते हुए 'डायमंड्स आर फॉरएवर' वाले स्लोगन का मज़ाक भी उड़ाते हैं, और कहते हैं - 'हीरे हमेशा के लिए - लेकिन कितनी देर तक...'

Comments