चार हफ्तों में फेयरनेस का दावा करने वाली इमामी को 15 लाख रुपये जुर्माना

              टीवी पर विज्ञापन देख जाने कितने ही लोग गोरे होने के चक्कर मेंक्रीम खरीदते है. पर फायदा बिल्कुल भी नही होता है। पर इसके बाद भी लोग नहीं मानते और दूसरी क्रीम खरीदना शुरू कर देते हैं। लेकिन निखिल नाम के एक युवा ने फायदा न होने पर कंपनी के खिलाफ मुकदमा ठोक दिया। इसके कारण चार हफ्तों में चेहरे को गोरा करने का दावा करना इमामी कंपनी को न केवल निखिल को 15 लाख का जुर्माना देना पड़ा बल्कि विज्ञापन भी वापस लेने होंगे।


              निखिल ने कानून की पढ़ाई कर रहे अपने छोटे भाई की मदद से कंपनी पर उपभोक्ता न्यायालय में वर्ष 2013 में केस दर्ज किया था, जिसमें निर्णय अब आया है, उसके तहत कंपनी को उन्हें 15 लाख रुपए जुर्माना देने होंगे. इस फैसले में यह भी कहा गया है कि कंपनी को अपना वह विज्ञापन भी वापस लेना होगा, जिसके तहत उसने गोरा बनाने का दावा किया था।

              निखिल ने बताया कि विज्ञापन देखकर क्रीम खरीदने के बाद उन्होने एक माह तक इसका प्रयोग किया,पर कोई फायदा नही हुआ। उनका कहना है कि उनका मकसद बस इतना है कि ऐसे दावों से लोग ठगे न जाए. उन्होने ने तो कंपनी से किसी मुआवजे की मांग भी नही की थी।15 लाख की यह राशि दिल्ली के उपभोक्ता कल्याण निधि में जाएगी।

              इमामी की फेयर एण्ड हैंडसम नाम की क्रीम पुरुषों के लिए है जिसका विज्ञापन 2007 से शाहरुख खान करते आ रहे है। जिसमें वो तीन-चार हफ्तों के प्रयोग के बाद गोरा होने का दावा करते है।

Comments